Vishal Mega Mart IPO: इस IPO को खरीदने से आप हो जायेगे मालामाल, जानिए पूरी डिटेल्स में !

Vishal Mega Mart IPO: Vishal Mega Mart कंपनी एक बहुत बड़े पैमाने पर अपना आईपीओ लाने की तैयारी कर रही है, उसके माध्यम से स्विट्जरलैंड के पार्टनर्स ग्रुप और भारत के केदारा कैपिटल के शेयर बेचेंगे।

Vishal Mega Mart IPO

Vishal Mega Mart IPO लॉन्च करने का मुख्य उद्देश्य अपने व्यापार को और विस्तार से बढ़ाना है और नई संभावनाओं के साथ नए उत्पादों और सेवाओं को लाना है। इस आईपीओ के बारे में अधिक जानकारी के लिए, हम इसे विस्तार से समझेंगे।

Whatsapp Group
Facebook Page

Vishal Mega Mart IPO

विशाल मेगा मार्ट, एक प्रमुख कंपनी, अब 1 बिलीयन डॉलर के आईपीओ के लॉन्च की योजना बना रही है। इसके साथ ही, कल से Krystal Integrated IPO भी खुल रहा है। कंपनी से संबंधित दो व्यक्तियों ने बताया है कि बजट सुपरमार्केट चेन की मूल्यांकन 5 बिलियन डॉलर तक पहुंच सकती है, और इसमें कुछ अतिरिक्त आय सोर्स शामिल करने का प्रस्ताव भी है। यह समाचार विपणन और उद्योग के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, और हम इसके नए फैसलों और प्रभावों की विस्तृत जानकारी के इंतजार में हैं।

Vishal Mega Mart की IPO के माध्यम से स्विट्जरलैंड के पार्टनर्स ग्रुप और भारत के केदार कैपिटल शेयर बेचेंगे। हालांकि, यह स्पष्ट नहीं था कि दोनों निजी इक्विटी फर्मों के पास Vishal Mega Mart का कितना हिस्सा है, वे कितने शेयर बेचेंगे और क्या वे बहुमत हिस्सेदारी (maturity holding) बरकरार रखेंगे। इस बारे में अधिक जानकारी के लिए हम इंतजार कर रहे हैं और उम्मीद करते हैं कि यह सूचना जल्द ही उपलब्ध होगी।

Vishal Mega Mart IPO Details

विशाल मेगा मार्ट के मुख्य कार्यकारी, गुनेंदर कपूर, ने रॉयटर्स के अनुरोधों का कोई जवाब नहीं दिया। उन्हें संदेश पहुंचाने के लिए यहाँ वह उपलब्ध नहीं थे। केदार भी किसी जवाब में नहीं थे, जबकि पार्टनर्स ग्रुप ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। इस समय बाजार में धारावाहिक IPO, APV Infracon, आज से शुरू हो रहा है।

यह योजना उस समय में आई है जब भारतीय शेयर बाजार अपने सर्वोच्च स्तर पर कारोबार कर रहे हैं और बेंचमार्क Nifty इंडेक्स पिछले छह महीनों में 12 फीसदी बढ़ गया है। इस समय बाजार में उत्साह और आत्मविश्वास का माहौल है और निवेशकों की रुचि उच्च है। ऐसे महत्वपूर्ण समय में आईपीओ लॉन्च करना उचित निर्णय हो सकता है।

टाटा और अंबानी को दी टक्कर !

विशाल मेगा मार्ट कंपनी के पास देश भर में लगभग 560 स्टोर हैं, जो मुख्य रूप से छोटे शहरों में स्थित हैं और यहां पर कपड़े और किराना का सामान बेचा जाता है। इसकी व्यापकता का मुकाबला भारतीय उद्यमी मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज, टाटा ग्रुप के ट्रेंट, और किराना रिटेलर एवेन्यू सुपरमार्ट्स से हो रहा है। विशाल मेगा मार्ट कंपनी का विस्तार और सेवा क्षेत्र उन्नति के मार्ग पर है, जो उपभोक्ताओं को बेहतर और सामर्थ्यवान खरीदारी का अनुभव प्रदान करने का लक्ष्य रखता है।

इन दोनों ने बताया कि इस सप्ताह निवेश बैंकों को आईपीओ के लिए आमंत्रित किया गया है और यह पेशकश इस साल के अंत में होने की संभावना बताई गयी है।

बैंकरों और विश्लेषकों को उम्मीद है कि भारत में तेज आर्थिक विकास और स्थिर राजनीतिक माहौल के बीच आईपीओ गतिविधि में तेजी आ सकती है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मई में होने वाले चुनाव में आसानी से तीसरा कार्यकाल जीतने की संभावना है।

Vishal Mega Mart: कहां करेगी फंड का इस्तेमाल

कंपनी 1 बिलियन डॉलर या लगभग 8300 करोड़ रुपए का आईपीओ ला सकते हैं। यदि 8300 करोड़ रुपए का आईपीओ ला सकती है तो इसका आधार Vishal Mega Mart की वैल्यूएशन 41,500 करोड़ रुपए हो सकती है। कंपनी आईपीओ जुटाए गए फंड में से एक हिस्सा इसके स्टोर की संख्या बढ़ाने के लिए करेंगी।

बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप (Boston Consulting Group) के अनुमान के अनुसार, भारत का रिटेल मार्केट 2033 तक 2 ट्रिलियन डॉलर का हो सकता है। जबकि वर्तमान में यह लगभग 840 बिलियन डॉलर का है। इस संकेत के अनुसार, भारतीय अर्थव्यवस्था और उपभोक्ता बाजार में बड़ी वृद्धि की उम्मीद है, जो रिटेल सेक्टर को एक महत्वपूर्ण और अवसरपूर्ण क्षेत्र बना सकती है।

सूत्रों के मुताबिक, विशाल मेगा मार्ट, जो कम से कम 99 रुपये ($1.5) में T-shirt और 9 डॉलर में जींस बेचता है, उसकी लगभग आधी बिक्री परिधान से होती है। यह कंपनी किराने के सामान के अलावा घरेलू उपकरण का सामान भी बेचती है। इस तरह की मजबूत प्रतिस्पर्धा और उच्च गुणवत्ता के उत्पादों की विशाल मेगा मार्ट को उपभोक्ताओं की पसंद में बना रहती है। यह व्यावसायिक मूल्यवान उत्पादों के साथ-साथ अधिक समृद्धि की दिशा में भी सामाजिक उपयोगिता प्रदान करता है।

Vishal Mega Mart IPO

पार्टनर्स ग्रुप और केदार ने 2018 में प्रतिद्वंद्वी बायआउट फर्म टीपीजी और भारत के श्रीराम ग्रुप से लगभग 350 मिलियन डॉलर में Vishal Mega Mart का अधिग्रहण किया था। इस अधिग्रहण ने विशाल मेगा मार्ट को उसके व्यापारिक एवं वित्तीय पूंजी को मजबूत करने में मदद की, और इसने उनके व्यवसाय को विस्तारित करने में सहायक साबित हुआ।

Note:- कृपया ध्यान दें, income-mall.com पर उपलब्ध जानकारी कोई निवेश सलाह नहीं है। शेयर मार्केट में निवेश करने से पहले अपने वित्तीय सलाहकार से सलाह जरूर लें।

यह भी जरूर पढ़े:–

Electoral Bond News: SBI को लगा है बहुत बड़ा झटका, जाने पूरी डिटेल्स में !

Popular Vehicles and Services IPO: निवेश करने से पहले इन IPO के बारे में जाने सारी डिटेल्स !

Pratham EPC Projects IPO: इस आईपीओ को खरीदने से पहले, जान ले पूरी डिटेल्स !

Pune E-Stock Broking IPO Details: जाने Date, Price, Review, GMP, Allotment और Listing के बारे में !

Whatsapp Group
Facebook Page
Telegram channel

Leave a Comment