Parivarik Labh Yojana Check Status 2024 में बिना OTP के घर बैठे ऐसे चेक करें पारिवारिक लाभ योजना का पैसा ऑनलाइन कैसे मिलेगा

Parivarik Labh Yojana Check Status 2024: नमस्कार दोस्तों आप सब का वेलकम है हमारे आज के इस नय article में जैसा कि आप पता है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा राष्ट्रीय Parivarik Labh Yojna की शुरुआत की गई है। इस योजना का उद्देश्य गरीब वर्ग के लोगों की आर्थिक स्थिति में सुधार लाना है। जो लोग आर्थिक रूप से बहुत कमजोर हैं, उनके लिए यह योजना विशेष रूप से बनाई गई है। इस योजना के माध्यम से सरकार उन्हें 30,000 रुपये तक की सहायता राशि प्रदान करेगी। दोस्तों, आज हम इस लेख के माध्यम से इस योजना से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी आप तक पहुँचाने वाले हैं ताकि आप सही जानकारी प्राप्त कर सकें।

Parivarik Labh Yojana Check Status 2024
credit to google

 

Parivarik Labh Yojna की बात करें तो, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने 2020 में लोगों को आर्थिक सहायता देने के लिए इस योजना की शुरुआत की थी। इस योजना के तहत सरकार द्वारा 30,000 रुपये उन परिवारों को दिए जाएंगे जो आर्थिक रूप से बहुत कमजोर हैं। इस योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि अगर किसी परिवार के सदस्य की आकस्मिक मृत्यु हो जाती है, तो सरकार आर्थिक सहायता प्रदान कर सके।

Whatsapp Group
Facebook Page

इस लेख में हम आपको बताएंगे कि जिन्होंने 2023 में Parivarik Labh Yojna के लिए आवेदन किया था, वे कैसे जान सकते हैं कि उनकी सहायता राशि आई है या नहीं। यहां दिए गए चरणों का पालन करके आप ऑनलाइन अपने मोबाइल पर आसानी से इस जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं।

Parivarik Labh Yojana Check Status 2024

इस योजना के तहत, यदि किसी गरीब परिवार के मुखिया की अचानक मृत्यु हो जाती है, तो उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से उन्हें सहायता के रूप में ₹30,000 दिए जाते हैं। भारत में, जो एक कृषि प्रधान और पुरुष प्रधान देश है, जहाँ अधिकतर किसान हैं, यह योजना बहुत महत्वपूर्ण है। कृषि पर निर्भर परिवारों में मुखिया की मृत्यु होने पर परिवार की  को महिलाओं कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। इसे ध्यान में रखते हुए, सरकार ने अक्टूबर 2020 में यूपी राष्ट्रीय Parivarik Labh Yojna की शुरुआत की। पहले इस योजना के तहत ₹20,000 दिए जाते थे, जिसे अब बढ़ाकर ₹30,000 कर दिया गया है। यह योजना शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों के लिए लागू की गई है।

credit to google

How to check Parivarik Labh Yojana Status

यदि आप अपनी परिवारिक लाभ योजना की स्थिति जानना चाहते हैं, तो निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

  • सबसे पहले उत्तर प्रदेश Parivarik Labh Yojna की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: http://nfbs.upsdc.gov.in.
  • होम पेज पर दिख रहे “आधिकारिक वेबसाइट” वाले विकल्प पर क्लिक करें।
  • “आवेदन की स्थिति” के लिए पेज पर जाकर अपना जिला (District) चुनें।
  • अब अपना रजिस्ट्रेशन नंबर या अकाउंट नंबर दर्ज करें और “Search Status” पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आप अपने आवेदन का सभी विवरण और उसकी स्थिति देख सकते हैं।

इस तरह से, आप आसानी से जान सकते हैं कि आपका पैसा आया है या नहीं, और यदि आया है तो उसकी राशि क्या है।

Process of Parivarik Labh Yojana Check Status

credit to google

 

यदि आप अपने यूपी समाज कल्याण विभाग के आधिकारिक वेबसाइट पर अपने आवेदन की स्थिति जानना चाहते हैं, तो यहाँ चरणों का पालन करें:

  • सबसे पहले यूपी समाज कल्याण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • होम पेज पर “आवेदन की स्थिति” के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अगले पेज पर अपने जिले (District) का चयन करें और अपना अकाउंट नंबर या रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करें।
  • “Search” पर क्लिक करें।
  • इसके बाद, आपके आवेदन की स्थिति आपके सामने स्क्रीन पर दिखाई देगी।

आवेदन के 45 दिनों बाद, ही के अकाउंट में पैसे भेज दिए जाते हैं। अगर किसी कारणवश आपका पैसा नहीं भी आया है, तो नीचे दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करें

[हेल्पलाइन नंबर: 18004190001]

इस तरह, आप आसानी से अपने आवेदन की स्थिति जांच सकते हैं और यदि आपका पैसा आना बाकी है, तो आप उसकी जांच के लिए संपर्क कर सकते हैं।

UP Parivarik Labh Yojana Helpline Number

अगर आपने सही फॉर्म भरा है और आपका पैसा अभी तक आने में समस्या हो रही है, तो आप नीचे दिए गए हेल्पलाइन नंबर 1800-4190001 पर संपर्क कर सकते हैं। इस नंबर पर आपको आपकी समस्या का समाधान और पैसे कब तक आने की जानकारी प्राप्त होगी। इसके अलावा, यूपी समाज कल्याण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर भी अपने आवेदन की स्थिति की जांच कर सकते हैं।

When will the money from Parivarik Labh Yojana arrive

अगर आपने Parivarik Labh Yojna के लाभ लेने के लिए आवेदन किया है और अब जानना चाहते हैं कि पैसा कब आएगा, तो यहाँ पर आपको घर बैठे ऑनलाइन पैसा चेक करने का तरीका बताया गया है। इसके लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

  • सबसे पहले, यूपी समाज कल्याण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। वेबसाइट का पता है: http://nfbs.upsdc.gov.in
  • होम पेज पर “आवेदन की स्थिति” विकल्प पर क्लिक करें।
  • अगले पेज पर अपना जिला (District) और अकाउंट नंबर या रजिस्ट्रेशन नंबर चुनें।
  • अपना अकाउंट नंबर या  करें और “Search” पर क्लिक करें।
  • क्लिक करने के बाद, आपके आवेदन की स्थिति और अन्य विवरण आपके सामने आ जाएंगे।
  • आवेदन के 45 दिनों बाद, लाभार्थी के अकाउंट में पैसे भेजे जाते हैं। अगर किसी कारणवश आपका पैसा नहीं आया है, तो आप दिए गए हेल्पलाइन नंबर 1800-4190001 पर संपर्क कर सकते हैं।

इस तरीके से, आप बिना किसी परेशानी के अपने Parivarik Labh Yojna के अनुपात की जांच कर सकते हैं।

हमने अपने इस नए आर्टिकल में Parivarik Labh Yojana Check Status 2024 सम्बंधित सारी जानकारी आपके साथ शेयर की है, अगर आपको हमारे इस आर्टिकल में दी गयी सारी जानकारी अच्छी लगी होगी तो एक बार कमेंट करके हमें जरुर बताये और इसे अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर भी शेयर जरूर करें।और एक बार हमारी बेबसाइट के होम पेज Income-Mall पर जरूर विजिट करे।

यह भी जरूर पढ़े:-

Income Tax Officer Syllabus 2024: Exam Pattern PDF Download, आयकर विभाग में अधिकारी बनने के लिए नया सिलेबस और एक्जाम पैटर्न जारी, जाने डिटेल्स में !

BSF HCM And ASI Vacancy 2024: बीएसएफ ने मिनिस्ट्रीयल और एएसआई भर्ती के 1526 पदों के लिए विज्ञापन जारी किया है, योग्यता 12वीं पास, जाने डिटेल्स में !

NCR Teacher Bharti 2024: रेलवे TGT PGT और PRT टीचर की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन हुई जारी, आवेदन 22 जुलाई तक, जाने डिटेल्स में !

Railway Clerk Vacancy 2024 : रेलवे में क्लर्क भर्ती के 20000 पदों पर नोटिफिकेशन हुई जारी, कैसे करें आवेदन जाने डिटेल्स में !

Whatsapp Group
Facebook Page
Telegram channel

Leave a Comment